Sunday, June 26, 2022
HomeTechnologyअपना जीमेल अकाउंट रिकवर करने के लिए आपको पता होनी चाहिए ये...

अपना जीमेल अकाउंट रिकवर करने के लिए आपको पता होनी चाहिए ये बातें

[ad_1]

Gmail Email Service: यदि आपने कभी अपने जीमेल या Google का एक्सेस खो दिया है, तो आपको डॉक्स, जीमेल और ड्राइव में पड़े अपने सभी डेटा को खोने के बारे में उस डूबती हुई भावना से परिचित होना चाहिए. हम अक्सर ऐसे लोगों से मिलते हैं जो अपने खोए हुए Google अकाउंट तक एक्सेस प्राप्त करने का तरीका मांगते हैं.

अकाउंट लॉक होने के पीछे सबसे आम कारण पासवर्ड भूल जाना है. Google अकाउंट पासवर्ड रीसेट करने के कई तरीके प्रदान करता है. हालांकि, रीसेट प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए, कुछ सेटिंग्स हैं जिन्हें पहले से एक्टिव या सेट किया जाना चाहिए.

इस गाइड में, हम आपको उन सभी Google अकाउंट सेटिंग्स के बारे में बताएंगे जो आपको अपना पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में अकाउंट का एक्सेस प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं. साथ ही, यह समझें कि यदि चीजें सही नहीं हैं, तो Google आपको आपके अकाउंट से लॉगआउट कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Smartphone Tips And Tricks: आपके स्मार्टफोन में स्लो चल रहा है इंटरनेट, जानिए कैसे बढ़ाएं स्पीड

Use a Password manager or autofill

ज्यादातर स्मार्टफोन और वेब ब्राउजर एक ऑटोफिल टूल के साथ आते हैं जो ऑटोमेटिक सेव किए गए पासवर्ड का ट्रैक रखता है और जरूरत पड़ने पर अपने आप उन्हें भर देता है. यदि आप एक का उपयोग नहीं करते हैं, तो सबसे अच्छा ऑप्शन पासवर्ड मैनेजर ऐप जैसे जोहो वॉल्ट, आदि का उपयोग करना है.

यह भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs Vi: इन प्लान्स में मिल रही हैं Netflix, Prime Video और Disney+ Hotstar जैसी सुविधाएं

Note down all your old passwords

सभी पुराने पासवर्ड का ट्रैक रखना भी एक अच्छा विचार है. Google, पासवर्ड रीसेट करते समय, कभी-कभी उनसे अपना पिछला इस्तेमाल किया गया पासवर्ड दर्ज करने या अपने Google अकाउंट के साथ उपयोग किए गए किसी भी पासवर्ड को दर्ज करने के लिए कहता है.

Enter all the necessary Recover information

अपने Google अकाउंट से हमेशा अपडेट रखने के लिए एक और जरूरी बात यह है कि पहले ही रिकवरी इंफोर्मेशन डाल दें. इसलिए, भविष्य में, यदि आपको अपना अकाउंट रिकवर करने की जरूरत है, तो Google आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए इस रिकवरी इन्फोर्मेशन का उपयोग करेगा.

यह भी पढ़ें: Instagram-Facebook New Feature: फेसबुक-इंस्टाग्राम लाया 2021 की यादें ताजा करने के लिए ये कमाल का फीचर

रिकवरी इन्फोर्मेशन चेक करने इन स्टेप को करें फॉलो

  • अपना गूगल अकाउंट पेज ओपन करें और लेफ्ट हैंड कॉलम में आ रहे सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब स्क्रोल डाउन करें अब आपको ‘Ways we can verify it’s you’ का सेक्शन दिखाई देगा.
  • यहां आपको रिकवरी फोन नंबर, ईमेल एड्रेस और सिक्योरिटी क्वेश्चन जैसे ऑप्शन मिलेंगे. 
  • यदि आपने इन डिटेल्स को नहीं जोड़ा है, तो उन्हें जोड़ना सुनिश्चित करें. हालांकि, Google अब सिक्योरिटी क्वेश्चन को सपोर्ट नहीं करता है.
  • रिकवरी ईमेल एड्रेस जोड़ने के लिए, ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना ईमेल एड्रेस डालें. (यह या तो कोई अन्य Gmail खाता या किसी अन्य सेवा प्रदाता का कोई अन्य ईमेल हो सकता है). वेरिफाई पर क्लिक करें.
  • अब आपके द्वारा दिए गए ईमेल पर आपको छह अंकों का कोड प्राप्त होगा. उस कोड को कॉपी करें और उसे रिकवरी ईमेल एड्रेस के रूप में जोड़ने के लिए दर्ज करें.
  • रिकवरी फोन नंबर जोड़ने के लिए आपको ऐसा ही करना होगा. फोन नंबर दर्ज करें और उस पर मिले ओटीपी को डालकर वेरिफाई करें.
  • एक बार सब कुछ हो जाने के बाद, आप अकाउंट पासवर्ड रीसेट करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इसके लिए Google अकाउंट रिकवरी पेज खोलें और अपना ईमेल एड्रेस दर्ज करें और अपना अकाउंट पासवर्ड रीसेट करने के लिए निर्देशों का पालन करें.

यह भी पढ़ें: Facebook Scam: फेसबुक पर आ रहे ‘Its you in the video’ मैसेज से रहें दूर, हैक हो सकता है फोन

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments