Sunday, June 26, 2022
HomeTechnologyअपने आईफोन कैमरा में चेंज करें ये 5 सेटिंग्स, मिलेगा शानदार फोटोग्राफी...

अपने आईफोन कैमरा में चेंज करें ये 5 सेटिंग्स, मिलेगा शानदार फोटोग्राफी का मजा

[ad_1]

iPhone Camera Tips: आईफोन (iPhone) में कई कमाल के फीचर्स मिलते हैं. यही वजह है कि इस फोन की इतनी डिमांड है. सेफ्टी और सिक्योरिटी के बाद इस फोन की सबसे खास बात इसका कैमरा है. आईफोन के कैमरे से शानदार फोटो आती हैं. अगर आईफोन 13 की बात करें तो कैमरा और धांसू हो जाता है. इसके कैमरे से आप फिल्म तक बना सकते हैं. इन सबके बाद भी आईफोन के कैमरे में कुछ ऐसी सेटिंग्स होती हैं जिनकी जानकारी सबको नहीं होती है. आज हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी सेटिंग्स के बारे में जिनके जरिए आप और अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं.

1. Preserve Settings

अगर फोन में फिल्टर कैमरा मोड है तो बार-बार उसे बदलना काफी निराश करने वाला होता है क्योंकि जब तक आप इस सेटिंग को बार-बार जाकर चेंज करते हैं तब तक वह लम्हा बीत चुका होता है जिसे आप क्लिक करना चाहते हैं. इस समस्या से बचने के लिए आईफोन में आपको प्रीजर्व सेटिंग्स का विकल्प मिलता है. इसे आपको ऑन करना चाहिए. इसे ऑन करने के लिए पहले सेटिंग पर जाएं. अब कैमरे पर क्लिक करें. यहां आपको प्रीजर्व सेटिंग में तीन ऑप्शन (कैमरा मोड, फिल्टर और लाइव फोटो) दिखाई देंगे. यहां कैमरा मोड ऑन कर लें.

2. Grid Lines को चालू करें

अगर आप फोटोग्राफर हैं या इसकी अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप ग्रिड लाइंस के बारे में जानते होंगे. फोटग्राफी के लिए रूल ऑफ थर्ड्स बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसमें आपको बताया जाता है कि आपको शॉट के सब्जेक्ट को 3×3 ग्रिड पर लाइनों के चार इंटरसेक्शन में से एक पर रखना चाहिए. हालांकि इसे करने के लिए आपको ऑन-स्क्रीन ग्रिड को चालू करने की जरूरत होती है. ग्रिडलाइन ऑन करने के लिए आप सेटिंग के बाद कैमरा और फिर  ग्रिड पर जाएं. यहां टॉगल को ऑन कर दें.

ये भी पढ़ें : Amazon Offer: हर दिन काम आते हैं ये सामान, सेल में 500 रुपये से कम में खरीदें बेस्ट 5 Realme accessories

3. बर्स्ट मोड पर काम (Burst Mode)

अच्छी फोटोग्राफी के लिए यह भी बहुत जरूरी है. इसकी मदद से आप तेजी से मूव हो रहे ऑब्जेक्ट्स की फोटो खींच सकते हैं. इसे ऑन करने के लिए आपको पहले सेटिंग्स में जाना होगा. इसके बाद कैमरा और बर्स्ट के लिए वॉल्यूम अप का उपयोग करना होगा. फिर शॉट लेते समय अपनी उंगली को वॉल्यूम अप बटन पर दबाए रखें. बर्स्ट मोड अपने आप चालू हो जाएगा और यह तब तक चलता रहेगा जब तक आप अपनी उंगली वॉल्यूम से नहीं हटाएंगे.

4. फोकस और एक्सपोजर को लॉक करें (Lock the Focus and Exposure)

अच्छी फोटो के लिए फोकस और एक्सपोजर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. आप अपने आईफोन के कैमरे की सेटिंग में जाकर इन दोनों को मैन्युअल तरीके से बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको कैमरे पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फोटो के फोकल पॉइंट पर टैप करके रखें. कुछ सेकेंड बाद आपको स्क्रीन के टॉपर पर AE/AF लॉक बैनर दिखाई देगा. यहां से आप इसे ऑन और ऑफ कर सकते हैं.

5. iPhone कैमरा टाइमर का लाभ उठाएं

कैमरा टाइमर आईफोन कैमरे में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऑप्शन में से एक है. अगर आप अब तक इससे अनजान हैं तो बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए इसे यूज करें. सेल्फी लेने वालों के लिए यह सबसे खास है. शॉट में सभी को फिट करने के लिए अपने हाथ को आगे तक फैलाने की कोशिश करने की जगह आप इस टाइमर की मदद से फोन को एक पॉइंट पर रखकर आसानी से फोटो क्लिक कर सकते हैं. इस सेटिंग को ऑन करने के लिए कैमरे पर क्लिक करें. अब ऐरो के आइकन पर टैप करें. यहां आपको नीचे स्टॉपवॉट का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही 3 या 10 सेकेंड के टाइमर का विकल्प मिलेगा. अपनी सुविधा के अनुसार टाइम चुनकर फोटो क्लिक करें.

ये भी पढ़ें :WhatsApp Tips: व्हाट्सऐप पर कैसे भेजें HD फोटो ताकि खराब न हो क्वालिटी, जानिए क्या हैं 3 स्टेप

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments