Sunday, June 26, 2022
HomeTrending Newsआज ही के दिन सहवाग ने वनडे में रच दिया था इतिहास,...

आज ही के दिन सहवाग ने वनडे में रच दिया था इतिहास, बतौर कप्तान दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेट बने

[ad_1]

स्टोरी हाइलाइट्स

  • वीरेंद्र सहवाग ने वनडे में 219 रनों की पारी खेली
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाई थी डबल सेंचुरी
  • यह वनडे 2011 में इंदौर में खेला गया था

आज यानी 8 दिसंबर का दिन पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग समेत क्रिकेट जगत के लिए काफी खास है. आज से ठीक 10 साल पहले इसी दिन सहवाग ने वनडे क्रिकेट में वो इतिहास रचा था, जो अब तक दुनिया में सिर्फ 6 खिलाड़ी ही ऐसा कर सके हैं. साथ ही सहवाग ने जब यह उपलब्धि हासिल की थी, तब वे टीम की कमान संभाल रहे थे. ऐसे में वे बतौर कप्तान ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे.

दरअसल, वीरेंद्र सहवाग ने इसी दिन वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाई थी. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर वनडे में 149 बॉल पर 219 रनों की पारी खेली थी. तब सहवाग बतौर कप्तान वनडे में डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले और ओवरऑल दूसरे क्रिकेटर बने थे. इससे पहले 24 फरवरी 2010 को सचिन ने ग्वालियर वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दुनिया का पहला दोहरा शतक जमाया था.

वनडे सीरीज में सहवाग ने कप्तानी की थी

दरअसल, वेस्टइंडीज की टीम नवंबर 2011 को 3 टेस्ट और 5 वनडे की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी. सबसे पहले टेस्ट सीरीज हुई, जो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2-0 से अपने नाम कर ली. इसके बाद वनडे सीरीज खेली गई, जिसके शुरुआती 3 मैच में 2-1 की बढ़त बना ली थी. तीसरे मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी. ऐसे में चौथा मैच काफी अहम हो गया था. वनडे सीरीज के 4 मैच में सहवाग ही कप्तान थे. आखिरी मैच में गौतम गंभीर ने कमान संभाली थी.

… इंदौर में बना था इतिहास

यह चौथा वनडे इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था. टीम इंडिया के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. इसके बाद गौतम गंभीर के साथ मिलकर सहवाग ने 176 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की. इस शानदार शुरुआत को सहवाग ने बड़ी पारी में तब्दील किया और डबल सेंचुरी जड़ दी. उन्होंने अपनी 219 रनों की पारी में 7 छक्के और 25 चौके जमाए. सहवाग के इस दोहरे शतक की बदौलत भारत ने 418/5 रनों का विशाल स्कोर बनाया और इसके बाद विंडीज को 265 रनों पर समेट कर 153 रनों से जीत हासिल कर ली.

बतौर कप्तान वनडे में अब तक 2 ही दोहरे शतक लगे

वनडे क्रिकेट में अब तक बतौर कप्तान दो ही दोहरे शतक लगे हैं. पहला तो सहवाग ने ही वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर वनडे में लगाया था. इसके करीब 6 साल बाद यह उपलब्धि भारत के ही रोहित शर्मा ने हासिल की थी. उन्होंने यह रिकॉर्ड 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली वनडे में बनाया था. तब रोहित ने 153 बॉल पर 208 रन जड़े थे.

रोहित तीन डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले क्रिकेटर

वनडे क्रिकेट में अब तक 6 बल्लेबाज डबल सेंचुरी लगा चुके हैं. इनमें तीन भारतीय सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा हैं, जबकि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और पाकिस्तान के फखर जमां भी यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. रोहित दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 3 बार वनडे में डबल सेंचुरी जड़ी है.

 



[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments