Sunday, June 26, 2022
HomeTechnologyऐसे प्राइवेसी फीचर्स जो आपको केवल टेलीग्राम में मिलेंगे व्हाट्सऐप में नहीं

ऐसे प्राइवेसी फीचर्स जो आपको केवल टेलीग्राम में मिलेंगे व्हाट्सऐप में नहीं

[ad_1]

Telegram Exclusive Features: आप Google Play Store और App Store पर कई मैसेजिंग और चैटिंग एप्लिकेशन पा सकते हैं. हालांकि कुछ सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग एप्लिकेशन में टेलीग्राम, व्हाट्सऐप आदि शामिल हैं. इन एप्लिकेशन में कई फीचर्स हैं जिनका उपयोग प्राइवेसी की रक्षा के लिए किया जा सकता है. हालांकि, कुछ फीचर्स हैं जो एक ऐप पर उपलब्ध हैं और दूसरे में नहीं है. आज हम उन जरूरी फीचर्स के बारे में बात करेंगे जो टेलीग्राम पर उपलब्ध हैं लेकिन व्हाट्सऐप में नहीं है.

Restrict Message Forwarding

टेलीग्राम ग्रुप और चैनल के मालिक जो केवल अपने कंटेंट मेंबर्स सदस्यों को रखना चाहते हैं, वे अपनी चैट से मैसेज फॉर्वर्डिंग को प्रतिबंधित कर सकते हैं, जो स्क्रीनशॉट को भी रोकता है और मीडिया को पोस्ट से बचाने की क्षमता को सीमित करता है. मैसेज  को फॉरवर्ड  करने की यूजर्स की क्षमता को बदलने के लिए ग्रुप या चैनल जानकारी पेज > समूह / चैनल टाइप> रिसट्रिक्ट सेविंग कॉन्टेंट करें.

यह भी पढ़ें: Facebook: फेसबुक ने इन यूजर्स के लिए शुरू की नई सुविधा, जानिए आपको क्या फायदा होगा

Delete Messages By Date

टेलीग्राम यूजर्स किसी भी मैसेज को किसी भी समय बातचीत से हटा सकते हैं. इस अपडेट के साथ, आप किसी भी चैट में किसी दिन या तारीख लिमिट से चैट हिस्ट्री  क्लियर सकते हैं. कैलेंडर खोलने के लिए, चैट के माध्यम से स्क्रॉल करते ही पॉप अप होने वाले तारीख बार को टैप करें – फिर चुनें कि किन दिनों को क्लियर करना है. अभी केवल एक-एक चैट में हिस्ट्री को क्लियर का काम करता है, लेकिन किसी भी चैट में मैसेज को भेजने के एक दिन, सप्ताह या महीने के बाद ऑटो-डिलीट पर सेट किया जा सकता है.

Manage Connected Devices

आप एक ही समय में अपने सभी डिवाइस पर टेलीग्राम का उपयोग कर सकते हैं, और डिवाइस मेनू आपको यह कंट्रोल करने में मदद करता है कि आपका अकाउंट कहां लॉगिन है. टेलीग्राम ने डेस्कटॉप डिवाइस को तुरंत लिंक करने के लिए एक नया बटन जोड़ा है और कुछ समय बाद इनएक्टिव डिवाइस को अपने आप लॉग आउट करने के लिए एक सेटिंग जोड़ी है. अधिक जानकारी देखने के लिए लिस्ट में किसी भी डिवाइस को टैप करें और टॉगल करें कि क्या यह कॉल या नई गुप्त चैट स्वीकार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Instagram Tips: बिना कोई ऐप डाउनलोड किए चुपके से ऐसे देखें इंस्टाग्राम स्टोरी, यूजर को नहीं चलेगा पता

Anonymous Posting In Public Groups

पब्लिक ग्रुप और चैनल कमेंट्स हजारों मेंबर वाले बड़े ग्रुप में किसी भी विषय पर चर्चा करने की अनुमति देते हैं. टेलीग्राम ने इन चैट में मैसेज भेजते समय चैनल के रूप में प्रदर्शित होने की क्षमता को जोड़ा है. मैसेज बार के आगे प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें और अपना एक चैनल चुनें – उसके बाद आपके द्वारा भेजे जाने वाले मैसेज आपके पर्सनल अकाउंट के बजाय चैनल के नाम और फोटो के साथ दिखाई देंगे. अपने चैनल के रूप में पोस्ट करते समय, आपको अपने मैसेज बबल के टॉप पर चैनल का नाम भी दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: Google Tips: इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो गूगल पर कुछ भी सर्च करना होगा तेज और आसान

Text Recognition On iOS 13+

IOS 13 और इसके बाद के वर्जन वाले डिवाइस पर टेलीग्राम चैट में फोटो के लिए टेक्स्ट रिकग्निशन (लाइव टेक्स्ट) सक्षम है, जिससे आप अपने कीबोर्ड को छुए बिना जल्दी से सिलेक्ट, कॉपी और सर्च कर सकते हैं. यह फोटो पहचान पूरी तरह से आपके डिवाइस पर सुरक्षित रूप से कंट्रोल की जाती है. समर्थित भाषाओं की लिस्ट Apple द्वारा प्रबंधित की जाती है, इसलिए यदि आपकी अभी तक लिस्ट में नहीं है, तो भविष्य के OS अपडेट के लिए बने रहें.

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments