Sunday, June 26, 2022
HomeHealth & Fitnessऑलिव ऑयल में बनाएं पूड़ी-पराठे, डायबिटीज, हार्ट और कोलेस्ट्रॉल को रखता है...

ऑलिव ऑयल में बनाएं पूड़ी-पराठे, डायबिटीज, हार्ट और कोलेस्ट्रॉल को रखता है कंट्रोल

[ad_1]

Olive Oil Benefits: सर्दियों में पूड़ी-पराठे खूब खाए जाते हैं. गर्मागरम तला भुना खाना खाने का बहुत मन करता है. ऐसे में आप नॉर्मल रिफाइंड ऑयल की जगह जैतून का तेल इस्तेमाल करें. ये काफी लाइट और सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अगर खाना जैतून के तेल में बनाया जाए तो इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. जैतून के तेल में फाइबर, शुगर, कैलोरी और कार्ब्स बहुत ही कम मात्रा में होता है. यही वजह है कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में जैतून का तेल काफी मदद करता है.

डायबिटीज के मरीज को जैतून के तेल में बना हुआ भोजन खाना चाहिए. ऑलिव ऑयल में ओलियोप्रोपिन होता है जो जैतून का सबसे पावरफुर पॉलीफेनोल होता है. यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इस तेल में पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप जैतून के तेल (Olive Oil) डाइट में शामिल करते हैं तो आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा और टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. 

जैतून के तेल के फायदे (Olive Oil Benefits)

1- ऑलिव ऑयल में पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कई रिसर्च में ये पता चला है कि एंटीऑक्सिडेंट की वजह से इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद मिलती है. यानि जैतून का तेल डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है.
 
2- अगर आप रोज जैतून के तेल में खाना पकाते हैं तो आपको कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. ऑलिव ऑयल में कई ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने का कम करते हैं.

3- जैतून का तेल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट काफी होता है. ऐसे में रोज जैतून का तेल इस्तेमाल करने से कब्ज में आराम मिलता है.

4- जैतून के तेल में विटामिन-ई, विटामिन के, ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट काफी होते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. 

5- डायबिटीज में ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद है. इसके अलावा जैतून का तेल टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है.

6- जैतून के तेल से आंखों के पास हल्की-हल्की मालिश करने से भी काफी फायदा मिलता है. इससे थकान दूर हो जाती है और नींद भी अच्छी आएगी. 

7- ऑलिव ऑयल में खाना पका कर खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी काफी कम हो जाता है. जैतून के तेल में पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

8- ऑलिव ऑयल खाने से याददाश्त संबंधी परेशानियां जैसे अल्जाइमर का खतरा भी कम हो जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं तो रोज खाएं आंवला, जानिए कैसे करें सेवन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments