Sunday, June 26, 2022
HomeTrending Newsकर्नाटक और गुजरात के बाद मुंबई में ओमिक्रोन वेरिएंट की दस्तक, विदेश...

कर्नाटक और गुजरात के बाद मुंबई में ओमिक्रोन वेरिएंट की दस्तक, विदेश से लौटा शख्स हुआ संक्रमित

[ad_1]

Coronavirus Omicron Variant: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. विदेश से मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली इलाके में आए शख्स के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इस बात की जानकारी महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने दी है. बता दें कि इससे पहले शनिवार को ही गुजरात में भी एक 72 साल का बुज़ुर्ग ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है.

ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित होने वाले शख्स की उम्र 33 साल है और वो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में ये ओमिक्रोन वेरिएंट का पहला मामला है, जबकि देश में अब तक चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है. जिनमें सबसे पहले दो मामले कर्नाटक में और फिर एक एक मामला गुजरात और महाराष्ट्र में मिला है. कर्नाटक में संक्रमित मिले दोनों लोगों की उम्र 66 साल और 46 साल थी. 

गुजरात में भी आया एक केस

जिम्बाब्वे से लौटा गुजरात के जामनगर शहर का 72 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है. जिम्बाब्वे अधिक जोखिम वाले देशों की श्रेणी में शामिल है. गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने पुष्टि की कि जामनगर शहर का संबंधित व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है. अधिकारियों ने कहा कि यह व्यक्ति 28 नवंबर को जिम्बाब्वे से गुजरात आया था और दो दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित मिला था, जिसके बाद उसका नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया था.

जामनगर के निगमायुक्त विजय कुमार खराडी ने कहा था कि नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए अहमदाबाद भेजा गया था ताकि यह पता लगाया जा सके कि व्यक्ति ओमिक्रोन से संक्रमित है या नहीं. उन्होंने कहा कि यह व्यक्ति पिछले कई साल से जिम्बाब्वे में रह रहा है और वह राज्य में अपने ससुर से मिलने आया था. अधिकारी ने कहा कि बुखार होने के बाद डॉक्टर ने उन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने की सलाह दी और निजी प्रयोगशाला ने गुरुवार को अधिकारियों को उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना दी.

Navy Day 2021: 225 फीट लंबाई, 1400 किलो वजन, नेवी डे के मौके पर नौसेना ने किया सबसे बड़े तिरंगे का प्रदर्शन

Hybrid Immunity: देश में तीसरा केस, Omicron से जंग में क्या काम आएगी भारतीयों की हाइब्रिड इम्यूनिटी? जानिए क्या होती है ये

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments