Sunday, June 26, 2022
HomeTechnologyखो गया है UPI पिन? यहां जानिए अब आपको क्या करना होगा

खो गया है UPI पिन? यहां जानिए अब आपको क्या करना होगा

[ad_1]

WhatsApp UPI Pin Forgot: व्हाट्सऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले चैटिंग और मैसेजिंग ऐप में से एक है. चैटिंग, फोटोज और ऑडियो-वीडियो आदि को शेयर करने के अलावा, यूजर्स व्हाट्सऐप पेमेंट के माध्यम से अपने कॉन्टेक्ट्स को पैसे भेजने के लिए भी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. पैसे शेयर करने के लिए आपको व्हाट्सऐप पेमेंट्स का इस्तेमाल करते हुए बैंक-टू-बैंक मनी ट्रांसफर को एक्टिवेट करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की जरूरत होती है. UPI NPCI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा विकसित एक राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली है, और भारत में ज्यादातर बैंकों को सपोर्ट करता है.

व्हाट्सऐप आपके बैंक अकाउंट की पहचान करने के लिए आपके बैंक अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का इस्तेमाल करता है. आपको यह भी जानना होगा कि आपका यूपीआई पिन एक 4 या 6 डिजिट का नंबर होता है जिसे आपको हर पेमेंट करने से पहले डालना जरूरी होता है. आपके द्वारा किया जाने वाला हर पेमेंट आपके पर्सनल यूपीआई पिन द्वारा सुरक्षित है और इसे किसी और के साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए. यदि आपके पास पहले से ही आपके बैंक खाते के लिए एक UPI पिन है, तो आपको WhatsApp में एक नया UPI पिन बनाने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, अगर आपको अपना व्हाट्सऐप पेमेंट्स यूपीआई पिन याद नहीं है, तो आपके पास एक नया पिन बदलने या सेट करने का ऑप्शन भी है. ऐसा करने के लिए आप यहां बताए गए स्टेप को चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: WhatsApp कर रहा इस नए फीचर पर काम, केवल ये यूजर्स ही कर पाएंगे इस्तेमाल

एंड्रॉयड यूजर्स (Android Users)

  • व्हाट्सऐप खोलें और More Option पर टैप करें.
  • पेमेंट पर टैप करें और फिर बैंक अकाउंट सिलेक्ट करें.
  • UPI Pin Change या Forget UPI Pin पर टैप करें.
  • यदि आपना यूपीआई पिन भूल गए हैं, तो जारी रखें पर टैप करें, फिर डेबिट कार्ड नंबर के आखिरी 6 नंबर और एक्सपायरी डेट दर्ज करें. यहां आपको ध्यान देने की जरूरत है कि कुछ बैंकों को आपको सीवीवी नंबर दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है.
  • यदि आपने यूपीआई पिन बदलें चुना है, तो मौजूदा यूपीआई पिन दर्ज करें, एक नया यूपीआई पिन दर्ज करें और नए यूपीआई पिन की पुष्टि करें.

यह भी पढ़ें: WhatsApp New Feature: WhatsApp पर जल्द मिलेगा कोई भी मीडिया फाइल भेजने से पहले रिसीवर को एडिट करने का ऑप्शन

आईफोन यूजर्स (iPhone Users)

  • व्हाट्सऐप सेटिंग खोलें और फिर पेमेंट्स पर टैप करें.
  • बैंक अकाउंट पर टैप करें और UPI पिन बदलें या UPI पिन भूल गए पर जाएं.
  • यदि आपना यूपीआई पिन भूल गए हैं, तो अपने डेबिट कार्ड नंबर के आखिरी 6 नंबर और कार्ड की एक्सपायरी डेट डालें. जबकि यदि आपने यूपीआई पिन बदलें सिलेक्ट किया है, तो मौजूदा यूपीआई पिन दर्ज करें, एक नया यूपीआई पिन दर्ज करें और नए यूपीआई पिन की पुष्टि कर दें.

यह भी पढ़ें: SIM New Rules: आपके नाम से चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर? इस तरह से 1 मिनट में पता करें आपके नाम से एक्टिवेट हैं कितने SIM

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments