Sunday, June 26, 2022
HomeHealth & Fitnessठंड के मौसम में आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, नहीं होगी डैंड्रफ और...

ठंड के मौसम में आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, नहीं होगी डैंड्रफ और हेयर फॉल की दिक्कत

[ad_1]

ठंड का मौसम ना सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है. इस मौसम में बालों की चमक खोने लगती है और हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है. बाहर की सर्द हवा बालों की नमी चुरा लेती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. कई लोग इससे बचने के लिए बालों पर तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से बाल और खराब हो जाते हैं. आयुर्वेद में (Ayurveda tips for hair) इसके लिए कुछ खास टिप्स बताए गए हैं जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

हर दिन आंवला खाएं- आंवला ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि बालों के लिए भी रामबाण माना जाता है. हर दिन सुबह एक आंवला जरूर खाएं. अगर आप पूरा आंवला नहीं खा सकते हैं तो इसे आधा कर के खाएं. आप इसे सुखाकर कैंडी की तरह, पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं. सुबह-सुबह आंवले का जूस पीना भी बालों के लिए अच्छा होता है. इससे बाल अंदर से मजबूत बनते हैं.

फायदेमंद है तिल- आयुर्वेद मे तिल को भी बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. तिल में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को चमकदार और मुलायम बनाते हैं. तिल के नियमित सेवन से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. आप तिल का लड्डू या चिक्की भी खा सकते हैं. 

बालों में तेल लगाएं- बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है. फैशन और तरह-तरह के हेयर स्टाइल की वजह से लोग बालों में तेल लगाने से बचते हैं. शरीर की तरह बालों को भी पोषण की खास जरूरत होती है. आयुर्वेद के मुताबिक हफ्ते में एक या दो बार बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए. 

बालों के लिए फायदेमंद है गुड़- गुड़ का सेवन सर्दियों में सबसे जरूरी होता है. पाचन से लेकर हीमोग्लोबिन बढ़ाने और शरीर को अंदर से गर्म रखने में गुड़ बहुत फायदेमंद है. गुड़ में आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, ग्लाइकोलिक एसिड पाया जाता है जो बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. अगर आपको खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत है तो गुड़ खाना शुरू कर दें.

डाइट पर दें ध्यान- ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को कुछ तला-भुना खाने की आदत होती है. जंक या फ्राइड फूड सेहत के साथ-साथ बालों को भी खराब करती है. इस मौसम ताजा और घर का बना खाना ही खाएं. इससे आपके बालों में प्राकृतिक चमक आएगी. इसके अलावा एक्सरसाइज करना ना भूलें.

सर्दियों में जरूर करें घी का सेवन- सर्दियों में घी पेट और स्किन को प्राकृतिक तरीके से नमी देता है. हेयर फॉल रोकने के लिए बालों में घी की मालिश करना फायदेमंद होता है. घी में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं. घी से मालिश करने के एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें, आपके बालों में चमक आ जाएगी.

सर्दियों में मछली जैसी हो जाती है ड्राई स्किन, इन उपयों से पाएं छुटकारा

जल्द होने वाली है शादी तो भूलकर भी ना करें ये गलती, पूरा लुक हो जाएगा खराब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments