Sunday, June 26, 2022
HomeTrending Newsनवंबर में गाड़ियों की सेल गिरी इतनी, फिर भी Maruti ने बेची...

नवंबर में गाड़ियों की सेल गिरी इतनी, फिर भी Maruti ने बेची 1 लाख कारें

[ad_1]

स्टोरी हाइलाइट्स

  • Hyundai, Tata Motors का भी जलवा
  • ठीक-ठाक रही 2-व्हीलर्स की बिक्री
  • चिप संकट ने बना रखी है बड़ी परेशानी

दुनियाभर में छाए चिप संकट के चलते इस साल नवंबर में पैसेंजर व्हीकल (PV) की बिक्री घटी है. हालांकि इस बीच Maruti Suzuki India ने एक लाख से अधिक कारें बेची हैं. इसके अलावा 2-व्हीलर की सेल भी गिरी है.

नवंबर में 19.44% गिरी गाड़ियों की सेल
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के आंकड़ों के हिसाब से पिछले साल नवंबर के मुकाबले इस साल नवंबर में पैसेंजर व्हीकल की सेल 19.44% गिरी है. वहीं 2-व्हीलर्स की सेल में भी 0.75% की गिरावट आई है. हालांकि 3-व्हीलर्स की सेल में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

Maruti ने बेची 1 लाख से ज्यादा कार
पैसेंजर व्हीकल की सेल गिरने के बावजूद देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की सेल नवंबर 2021 में 1 लाख इकाई से अधिक रही है. हालांकि नवंबर 2020 में कंपनी ने 1.46 लाख कारों की बिक्री की थी.

Hyundai, Tata Motors का भी जलवा
मारुति सुजुकी की प्रतिद्वंदी कंपनी हुंडई मोटर्स की सेल भी नवंबर में 37,272 इकाई और टाटा मोटर्स की बिक्री 28,841 इकाई की रही है.

ठीक-ठाक रही 2-व्हीलर्स की बिक्री
इस बीच Hero MotoCorp, Honda Motorcycle and Scooter India, TVS Motor Company, Bajaj Auto और Suzuki Motorcycle India जैसी बड़ी 2-व्हीलर कंपनियों की सेल ठीक-ठाक रही है. दोपहिया गाड़ियों की कुल बिक्री में 0.75% की गिरावट देखी गई है.  2-व्हीलर सेगमेंट में सबसे अधिक 5.30 लाख गाड़ियां हीरो मोटोकॉर्प और 3.66 लाख होंडा मोटर साइकिल की बिकीं हैं.

चिप की कमी का संकट
FADA के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा कि सेमी कंडक्टर या चिप की कमी का संकट बरकरार है. नई गाड़ियों की लॉन्चिंग ने ग्राहकों का रूझान बनाए रखा, लेकिन सप्लाई की कमी बनी रही. गाड़ियों की डिलीवरी का लंबा इंतजार ग्राहकों के सब्र की परीक्षा ले रहा है और इससे उनकी ग्राहकी धारणा कमजोर हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments