Sunday, June 26, 2022
HomeSportsभारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट में बने कई...

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट में बने कई अनोखे रिकॉर्ड, यहां जानिए

[ad_1]

IND vs NZ, 2nd Test: भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. सीरीज का पहला मैच कानपुर में खेला गया था, जो बेहद रोमांचक मोड़ पर जाकर ड्रॉ हो गया था. वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया दूसरा मैच कई मायनों में बेहद खास रहा. इस मैच में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और अनोखे रिकॉर्ड अपने नाम किए. आज आपको बता रहे हैं कि आखिर इस मैच में कौन से रिकॉर्ड बने.

भारत ने सबसे बड़े अंतर से जीता मैच, घर में लगातार 14वीं सीरीज जीती

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 540 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में मेहमान टीम केवल 167 रन बना पाई. टीम इंडिया ने यह मैच 372 रनों से जीता. भारतीय टीम की टेस्ट क्रिकेट में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. खास बात यह है कि भारत ने घरेलू सरजमीं पर लगातार 14वीं सीरीज जीती है. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पिछले 8 में से 7वें मैच में जीत हासिल की है. 

कोहली के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड 

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम भी इस मैच में एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 39वां टेस्ट मुकाबला जीता है. कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार हैं. हालांकि इस मैच में कप्तान बल्ले से कोई कमाल नहीं कर पाए. 

 



IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट में बने कई अनोखे रिकॉर्ड, यहां जानिए

घर में अश्विन के 300 विकेट पूरे 

स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबलों की दोनों पारियों में चार-चार विकेट हासिल किए. न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट चटका तेही अश्विन के नाम घरेलू सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया. ऐसा करने वाले अश्विन भारत के दूसरे और दुनिया के छठवें गेंदबाज बने. उनसे पहले अनिल कुंबले (350) यह कारनामा कर चुके हैं.

न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने भी रचा इतिहास

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. एजाज एक इनिंग में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए. उनसे पहले यह कारनामा जिम लेकर और अनिल कुंबले कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः IND vs NZ 2nd Test: भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड, टेस्ट में हासिल की अपनी सबसे बड़ी जीत

IND vs NZ: दूसरे टेस्ट मैच में Axar Patel की तूफानी बल्लेबाजी के फैन हुए भारतीय दिग्गज, जानें किसने क्या कहा

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments