Sunday, June 26, 2022
HomeTechnologyलैपटॉप खरीदना है? इन टिप्स को अपनाकर आसानी से कर सकेंगे सिलेक्ट

लैपटॉप खरीदना है? इन टिप्स को अपनाकर आसानी से कर सकेंगे सिलेक्ट

[ad_1]

How To Select Right Laptop: एक नया लैपटॉप खरीदना हो तो सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि कैसे फाइनल करें कि कौन सा लैपटॉप फिट रहेगा, तो आपको इसी समस्या से बचाने के लिए हम कुछ चीजें बता रहे हैं जिससे आपको लैपटॉप खरीने से पहले सिलेक्ट करने में आसानी होगी. लैपटॉप स्मार्टफोन की तुलना में अलग तरीके से बनाए और बेचे जाते हैं. इसलिए इसे खरीदने से पहले कुछ पॉइंट्स पर चेक कर लेना चाहिए.

बजट (Budget)
कुछ वेबसाइट नए मैकबुक को खरीदने के लिए सबसे अच्छे लैपटॉप के तौर पर लिस्ट करती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसपर उतना खर्चा कर देना चाहिए. यदि आप लैपटॉप पर केवल 70,000 खर्च कर सकते हैं, तो उस कैटेगरी में अपनी सर्च को सीमित करें. इस रेंज में भी बहुत लैपटॉप मिल जाएंगे जो आपको निराश नहीं करेंगे.

आपकी जरूरतें
सबसे पहले चेक करें कि आप लैपटॉप किसलिए खरीद रहे हैं. आपको केवल लैपटॉप की चीजें करने के लिए एक लैपटॉप की आवश्यकता है (जैसे टाइपिंग, फाइलें स्टोर करने, ब्राउजिंग करने और फिल्में देखने के लिए), तो इसके लिए एक विंडोज लैपटॉप अच्छा ऑप्शन होगा. यदि आप गेम खेलना चाहते हैं, तो गेमिंग लैपटॉप कैटेगरी में देखें. एक कॉलेज लैपटॉप की तलाश है? तो अच्छी बैटरी लाइफ और ढेर सारी स्टोरेज वाला लैपटॉप सलेक्ट करें.

अपना ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें (Oprating System)
आप आज बाजार से विंडोज, लिनक्स और मैकओएस पर चलने वाले लैपटॉप खरीद सकते हैं. हालाँकि, केवल वही चुनें जो आपको सूट करे. यदि आप विंडोज लैपटॉप के साथ सहज हैं, तो विंडोज खरीदने की सलाह दी जाती है. मैकबुक या लिनक्स पीसी पर अचानक स्विच करने से असुविधा हो सकती है और इससे फ्रेंडली होने में काफी समय लग सकता है. 

यह भी पढ़ें: Samsung Smartphone Offer: सैमसंग ने 29000 रुपये घटाए इस स्मार्टफोन के दाम, ये है नई कीमत और ऑफर

अपना प्रोसेसर सलेक्ट करें (Processer)
नए 11th जेनरेशन के इंटेल कोर i9 का होना अतिश्योक्तिपूर्ण लगता है, है ना? यह आपके ऑफिस के काम या टाइपिंग जॉब के लिए एक ओवरकिल हो सकता है. इसी तरह, यदि आप गेम खेलना चाहते हैं, तो आपको कम से कम एक Intel Core i5/AMD Ryzen 5 प्रोसेसर वाले पीसी का चयन करना होगा. इंटरनेट पर देखें और रिसर्च करें कि कौन सा प्रोसेसर आपकी जरूरतों के लिए सबसे ठीक है. उदाहरण के लिए, पीसी में Core i5 सबसे अच्छा ऑलराउंडर ऑप्शन है.

रैम (RAM)
2021 के आखिर में या 2022 की शुरुआत में, चीजों को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको अपने विंडोज 11 लैपटॉप पर कम से कम 8GB RAM की आवश्यकता होगी. इसी तरह, गेमर्स को अपने सिस्टम को फ्यूचर-प्रूफ करने के लिए कम से कम 16GB RAM की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: Iphone Offer: आईफोन 13 मिनी पर मिल रहा 36000 रुपये तक का ऑफर, कीमत 69900 रुपये से शुरू, जानिए कहां और कैसे

स्टोरेज (Storage)
अजीब लगता है कि 1TB स्टोरेज वाले कुछ लैपटॉप की कीमत कम क्यों होती है जबकि केवल 256GB स्टोरेज वाले कुछ लैपटॉप की कीमत अधिक क्यों होती है? अब लैपटॉप एसएसडी स्टोरेज में बदलाव कर रहे हैं ताकि ऐप्स को तेजी से लोड करने और तेज बूट स्पीड मिल सके. चूंकि टेक्नॉलोजी महंगी है, आपको आखिर में बहुत कम क्षमता मिल रही है. HDD स्टोरेज सस्ता होने की तुलना में स्लो है और इसलिए, अधिक क्षमता प्रदान करता है. यदि आप अधिक स्टोरेज चाहते हैं, तो SSHD स्टोरेज वाले मॉडल की चेक करें, जिसमें आपको बूटअप स्पीड से ज्यादा समझौता किए बिना बड़ा स्टोरेज स्पेस मिलता है.

लैपटॉप का साइज (Screen Size)
हां, 13-इंच के ये कॉम्पैक्ट लैपटॉप देखने में तो अच्छे लगते हैं, लेकिन हो सकता है कि ये आपके रोजाना के ऑफिस वर्क की जरूरतों के लिए पर्याप्त न हों. जैसे कॉलेज या ऑफिस में लगभग 16-इंच का गेमिंग लैपटॉप ले जाने का कोई मतलब नहीं है. इसलिए एक शोरूम में जाएं और देखें कि आपके लिए कौन सा साइज सबसे अच्छा काम करता है. उन्हें उठाएं और देखें कि क्या वे आपके हाथों या कंधों पर बहुत अधिक बोझ डालते हैं.

बैटरी लाइफ (Battery Life)
यह कुछ ऐसा है जिसे आप कुछ दिनों तक लैपटॉप का उपयोग किए बिना नहीं चेक कर सकते. हालांकि, जान लें कि प्रोसेसर जितना ज्यादा पावरफुल होता है, उतनी ही तेजी से उसकी बैटरी लाइफ खत्म होती है. यह डिस्प्ले रिजोल्यूशन और ब्राइटनेस के साथ-साथ कूलिंग गियर पर भी निर्भर करता है. 

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments