Sunday, June 26, 2022
HomeSportsवनडे में कप्तान के तौर पर बेहतर रहा कोहली का प्रदर्शन, लेकिन...

वनडे में कप्तान के तौर पर बेहतर रहा कोहली का प्रदर्शन, लेकिन इस बात का जिंदगी भर रहेगा मलाल

[ad_1]

Team India: भारतीय टीम (IND) के नए वनडे कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बनाए गए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह उन्हें टीम की कमान सौंपी गई है. इससे पहले कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था, जिसके बाद रोहित को टी20 की अगुवाई करने का मौका मिला. अब रोहित वनडे और टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी करते नजर आएंगे. इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में कोहली कप्तान बने रहेंगे. आज आपको बताएंगे कि कप्तान के तौर पर कोहली का वनडे फॉर्मेट में कैसा सफर रहा. 

कोहली की कप्तानी में टीम का वनडे रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने 2017 में भारतीय टीम की वनडे कप्तानी संभाली थी. तब से अब तक टीम ने 95 वनडे मैच खेले. इनमें से 65 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली. जबकि 27 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा. घरेलू सरजमीं पर टीम ने 35 वनडे मुकाबले खेले, जिनमें 24 में जीत मिली. इसके अलावा विदेशों में कोहली की कप्तानी में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा. विदेशी सरजमीं पर टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में कुल 42 वनडे मुकाबले खेले, 29 मुकाबलों में जीत दर्ज की. जबकि 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. 

इतनी वनडे सीरीज में टीम को बनाया विजेता 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 19 वनडे सीरीज में हिस्सा लिया. इसमें टीम का प्रदर्शन शानदार रहा और 15 सीरीज अपने नाम कर लीं. केवल 4 सीरीज में कोहली की कप्तानी का सिक्का नहीं चला. इस लिहाज से वे टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं. 

आईसीसी टूर्नामेंट में फ्लॉप रहे कप्तान 

भले ही विराट के नाम वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर काफी रिकॉर्ड दर्ज हैं, लेकिन आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में उनकी कप्तानी पूरी तरह फ्लॉप नजर आई. कोहली की कप्तानी में साल 2017 में भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा 2019 में खेले गए वनडे विश्वकप में टीम सेमीफाइनल तक पहुंचकर बाहर हो गई थी. यहां तक कि एशिया कप 2013-14 में धोनी की गैरमौजूदगी में कोहली को कप्तान बनाया गया था, लेकिन वहां भी टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. ऐसे में कोई भी आईसीसी ट्रॉफी न जीता पाने का मलाल कोहली को हमेशा रहेगा.

यह भी पढ़ेंः IND vs SA: अजिंक्य रहाणे से छीनी गई उपकप्तानी, टेस्ट टीम में मिली जगह, लेकिन प्लेइंग इलेवन से रह सकते हैं बाहर

विराट कोहली नहीं छोड़ना चाहते थे वनडे टीम की कमान, BCCI ने 48 घंटे का समय देने के बाद लिया एक्शन

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments