Sunday, June 26, 2022
HomeTrending Newsविशेषांकः मजबूत आधार

विशेषांकः मजबूत आधार

[ad_1]

अरुणाचल प्रदेश: इन्फ्रास्ट्रक्चर और राजकाज में सर्वाधिक सुधार वाला छोटा राज्य

सभी मौसमों में आवाजाही आसान बनाने वाली नई सुरंगों के काम में तेजी से लेकर नई सड़कें और पुल बनाने तक हाल के वर्षों में अरुणाचल प्रदेश में बुनियादी ढांचे की विकास परियोजनाओं में मानो नया उछाल आ गया है. वहां एक भारी-भरकम योजना के तहत करीब 20 पुल, कई सुरंगें, एयरबेस और कई प्रमुख सड़कें सामरिक तौर पर अहम इलाकों में विकसित की जा रही हैं. हालांकि उनका मकसद आक्रामक चीन से लोहा लेने की तैयारी है, लेकिन केंद्र सरकार की ऐसी पहल से इस सरहदी राज्य को जबरदस्त फायदा हुआ है.

विशेषांकः मजबूत आधार

राज्य में प्रत्येक 1,000 वाहनों पर 210.5 किमी सड़कें हैं. लिहाजा,  देश के सभी राज्यों में सड़कों की लंबाई और वाहनों का बेहतरीन अनुपात अरुणाचल प्रदेश में है. राज्य ने प्रत्येक घर में पेयजल के बेहतर स्रोत का भी वादा किया है. 3.43 करोड़ रुपए के खर्च के साथ राज्य अमृत योजना के तहत प्रति एक लाख आबादी पर सबसे ज्यादा आवंटन के लिहाज से देश के छोटे राज्यों में यह दूसरी पायदान पर है.

राजकाज के लिहाज से अरुणाचल प्रदेश डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर खासा जोर दे रहा है. मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने केंद्र के धन से राज्यव्यापी क्षेत्रीय नेटवर्क (एसडब्ल्यूएएन या स्वान) योजना लॉन्च की है, जो राज्य भर में सभी जिला मुख्यालयों और स्थानीय प्रशासनिक केंद्रों को सुरक्षित डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी. अरुणाचल स्वान (एआरएसडब्ल्यूएएन) का उद्देश्य राज्य में 184 स्वान केंद्र स्थापित करना है.

विशेषांकः मजबूत आधार

हाल में ई-कैबिनेट पोर्टल लॉन्च किया गया, जिससे कैबिनेट बैठकों में कागज का इस्तेमाल खत्म हो गया है. डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत ई-विधान परियोजना भी लागू है. विधानसभा में भी इस साल मार्च से कागज का इस्तेमाल बंद है.

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments