Sunday, June 26, 2022
HomeTechnologyApple ने बंद किया iPhone और iPad का उत्पादन, जानिए क्या है...

Apple ने बंद किया iPhone और iPad का उत्पादन, जानिए क्या है वजह

[ad_1]

iPhone Production Stop: ऐप्पल (Apple) के चाहने वालों के लिए थोड़ी बुरी खबर है. एक दशक में पहली बार कंपनी ने आईफोन (iPhone) और आईपैड (iPad) का उत्पादन बंद किया है. कंपनी के ऐसा करने के पीछे का कारण पार्ट्स की कमी, सप्लाई चेन में रुकावट और चीन में बिजली के सीमित प्रयोग है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रोडक्शन बंद करने की वजह से कंपनी के सबसे लेटेस्ट फोन आईफोन 13 सीरीज का उत्पादन भी ठप्प पड़ गया है. आइए जानते हैं क्या है यह पूरा मामला.

ये है वजह

रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी अब तक सारी समस्याओं को मैनेज कर अपने उत्पादन को जारी रख रही थी, लेकिन अब उसके लिए ऐसा कर पाना मुश्किल हो रहा है. यही वजह है कि ऐप्पल ने आईफोन और आईपैड के उत्पादन को अभी बंद कर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा करने के पीछे की वजह उनन कंपोनेंट्स की शॉर्टेज है जिनका इस्तेमाल इन दोनों प्रोडक्ट को बनाने में किया जाता है. इसके अलावा चीन में बिजली के इस्तेमाल को लेकर भी कई तरह की पाबंदियां पिछले कुछ महीनों से लगा दी गईं हैं. इससे भी प्रोडक्शन प्रभावित हो रहा है. इसे देखते हुए भी फिलहाल प्रोडक्शन रोकने का फैसला किया गया है.

पहली बार ऐप्पल पर पड़ा है असर

बता दें कि एक दशक में ऐसा पहली बार हुआ है कि कंपनी पर सप्लाई चेन में कमी का असर सीधा पड़ा है और उसे अपने प्रोडक्ट का उत्पादन बंद करना पड़ा है. दरअसल इससे पहले कंपनी एडवांस में इन्हें मंगाकर रख लेते थी और कभी इसके उत्पादन को बंद नहीं होने दिया था.

ये भी पढ़ें

Video Subscribers: इंटरनेट पर पैसे देकर वीडियो देखने वालों की संख्या बढ़ी, इस कंपनी ने बनाया सबसे ज्यादा मुनाफा

Jio Recharge Plan: जियो लेकर आया धमाकेदार प्लान, किफायती दाम में रोजाना 1GB डेटा के साथ मिलेगा बहुत कुछ

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments