Sunday, June 26, 2022
HomeHealth & FitnessHealth Tips: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, इम्यूनिटी...

Health Tips: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

[ad_1]

Habits that can Weaken your Immunity: साल 2020 में जब से कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने दुनिया में दस्तक दी है तब से सबसे ज्यादा बात अगर किसी चीज पर हुई है तो वह इम्यूनिटी (Immunity). खुद को इस महामारी में सुरक्षित रखने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं. मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता रहने से यह हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहने में मदद करता है. लेकिन, अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) हो जाती है. तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है. 

7-8 घंटे की नींद न लेना
आजकल की इस दौड़ती भागती जिंदगी में हर कोई अपने कामकाज में इतना ज्यादा बिजी है जिस कारण उन्हें सोने तक का समय नहीं है. पर्याप्त नींद ना लेना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है. सही से नींद न पूरा होने की हालत में शरीर में प्रोटीन नहीं बन पाता है. इस कारण शरीर में एंटीबॉडी का सही से निर्माण नहीं हो पाता. कोशिश करें कि कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है.  

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: सर्दियों में ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए लगाएं उबटन, जानें इसे बनाने का तरीका

बहुत ज्यादा तनाव
आजकल की लोगों की जिंदगी में तनाव बहुत ज्यादा रहने लगा है. शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी बेहतर रहना बहुत जरूरी है. कई रिसर्च से यह पता चला है कि बहुत ज्यादा तनाव करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए तनाव और चिंता को जीवन से दूर रखें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: सर्दियों में ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए लगाएं पालक फेस पैक, जानें इसे बनाने का तरीका

हेल्दी डाइट ना लेना
समय की कमी के कारण बहुत से लोग जंक फूड का सेवन खूब करते है. यह खाना जल्दी बन जाता है और स्वाद में भी अच्छा लगता है. लेकिन, हेल्थ के लिहाज से यह खाना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है. फल और सब्जियों में कॉपर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही शरीर में फैट कर वजन घटाने में भी मदद करता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments