Sunday, June 26, 2022
HomeHealth & FitnessHealth Tips: सूखा अदरक यानी 'सोंठ' के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स, जानें...

Health Tips: सूखा अदरक यानी ‘सोंठ’ के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स, जानें इसे यूज करने का सही तरीका

[ad_1]

Health Benefits Dry Ginger Sonth: सालों से हम सभी अपने घर के किचन (Kitchen) में सोंठ यानी सूखी अदकर का पाउडर (Dry Ginger Powder Uses) का इस्तेमाल देखते आ रहे हैं. बता दें कि सोंठ बनाने के लिए अदकर को सुखाकर उसे पीसकर पाउडर बनाया जाता है. इसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी (Health Benefits of Dry Ginger) माना जाता है. वैसे तो हम सभी जानते हैं कि अदकर की तासीर बेहद गर्म होती है. इस कारण सोंठ का सर्दियों में खूब इस्तेमाल होता है. यह मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, आयरन, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड, कैल्शियम का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. यह हमारे सेहत को अनेकों प्रकार के लाभ पहुंचाता है. इसे प्राचीनकाल से ही आयुर्वेद में बहुत असरदार दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. तो चलिए जानते हैं सोंठ को यूज (Health Benefits of Sonth) करने के फायदे के बारे में-

सोंठ के सेवन के ये हैं फायदे-

-यह सर्दियों में पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता हैं.

-यह सर्दियों में होने वाले कफ में भी बहुत असरदार है.

-यह वात और पित दोष को भी दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Christmas 2021: क्रिसमस के खास मौके पर इन यूनिक आइडियाज से सजाएं घर, रखें इन बातों का खास ख्याल

सोंठ का प्रयोग इन बीमारियों में जरूर करें-

-अगर आपको उल्टी या खट्टी डकार की समस्या हो रही है तो सोंठ पाउडर का इस्तेमाल करें. यह तुरंत बेहतर फील करने में मदद करेगा.

-पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्या के लिए बहुत कारगर है सोंठ का पाउडर. इसे गर्म पानी के साथ लेने पर जल्द ही दस्त की समस्या खत्म हो जाएंगी.

-जिन लोगों को भूख ना लगने की परेशानी रहती है उनके लिए भी सोंठ बहुत असरदार है. सेंधा नमक के साथ सोंठ के पाउडर का सेवन करें. यह आपके भूख में इजाफा करेगा.

-अगर आपको ठंड के मौसम में कफ और खांसी की समस्या है तो सोंठ पाउडर आपके लिए बहुत असरदार है. सुबह उठकर खाली पेट सोंठ पाउडर को गर्म पानी के साथ लें. यह खांसी और कफ सो जल्द आराम दिलाएगा.

-अगर आपको ठंड के कारण सिर में दर्द हो गया है तो इसके लिए भी आप सोंठ का सेवन कर सकते हैं. यह सिर दर्द से तुरंत आराम दिलाने में मदद करेगा.
 
-यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने में मदद करता है. यह की तरह के संक्रमण से भी शरीर को सुरक्षित रखता है.  

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: आपकी खूबसूरती को कहीं ब्लैकहेड्स तो नहीं बिगाड़ रहें, इन घरेलू नुस्खों करें दूर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments