Saturday, June 25, 2022
HomeTrending NewsPM Kisan Yojana: खत्म हुई इंतजार की घड़ियां, अगले सप्ताह आ जाएगी...

PM Kisan Yojana: खत्म हुई इंतजार की घड़ियां, अगले सप्ताह आ जाएगी 10वीं किस्त

[ad_1]

स्टोरी हाइलाइट्स

  • अगली किस्त में कुछ औपचारिकताएं ही बाकी
  • लाभार्थियों की बढ़ गई है संख्या

प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है. योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Yojana 10th Installment) का पैसा अगले सप्ताह किसानों के बैंक अकाउंट में जमा होने वाला है. अगले सप्ताह सभी पात्र किसानों को दो-दो हजार रुपये मिलने जा रहे हैं.

कुछ ही औपचारिकताएं बाकी

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त के लिए पहले ही 22 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था कर चुकी है. अगली किस्त जारी करने के लिए सरकार ने सारी तैयारियां भी पूरी कर ली है. करोड़ों किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में अगली किस्त का पैसा जमा होने में अब बस कुछ औपचारिकताएं ही बची हुई हैं.

पहले सिर्फ छोटे किसानों को मिलता था लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने पिछले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का लक्ष्य देश के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करना है. पहले इसका लाभ सिर्फ छोटे किसानों को ही दिया जा रहा था, लेकिन अब जोत की सीमा हटा दी गई है. अभी 11 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है.

43 हजार करोड़ खर्च कर चुकी सरकार

सरकार डीबीटी के तहत किसानों के खाते में हर वित्त वर्ष में छह-छह हजार रुपये डालती है. यह अमाउंट दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में सीधे किसानों के खाते में जमा होता है. चालू वित्त वर्ष (FY 22) में इस योजना के तहत सरकार 43 हजार करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है. इस वित्त वर्ष में अभी तक किसानों को पीएम किसान योजना की दो किस्तें मिल चुकी हैं. दिसंबर महीने में आने वाली किस्त इस वित्त वर्ष की अंतिम किस्त है.

कई किसानों को मिल सकते हैं चार-चार हजार

यह स्कीम पूरी तरह से केंद्र सरकार के द्वारा फंडेड है. केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए करीब 1.57 लाख करोड़ रुपये की व्यवस्था की है.  इनमें से करीब 1.37 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं. इस बार सरकार को 500 से 1000 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त फंड देना पड़ सकता है. इसका कारण पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड लोगों (PM Kisan Yojana Benefeciaries) की संख्या में वृद्धि है. इसके अलावा कुछ किसानों को नौवीं किस्त (PM Kisan Yojana 9th Installment) का भुगतान नहीं मिल पाया था. ऐसे किसानों को दिसंबर महीने में दो किस्तें एक साथ मिल सकती हैं.

 

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments