Sunday, June 26, 2022
HomeHealth & FitnessWeight Loss Tips: ठंड के मौसम में लाइफस्टाइल में करें छोटा बदलाव,...

Weight Loss Tips: ठंड के मौसम में लाइफस्टाइल में करें छोटा बदलाव, जल्द कम होगा वजन

[ad_1]

Weight Loss During Winters: सर्दियों का मौसम (Winter Season) भारत में शुरू हो चुका है. ऐसे में इस मौसम में की लोग अपने बढ़े वजन (Weight Gain Problem) को कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन, वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. ठंड के समय तापमान गिरने के कारण शरीर में आलस आ जाता है. हमारे शरीर की एक्टिविटी (Body Activity) भी बेहद कम हो  जाती है. इसके साथ ही ठंड के मौसम में तेले-भुने खाने का सेवन भी बहुत बढ़ जाता है. लोग पैकेज्ड फूड का सेवन बहुत ज्यादा करने लगते हैं. यह सभी चीजें शरीर के मेटाबोलिज्म (Metabolism) को कम कर देती है. लेकिन, अगर आप अपने लाइफस्टाइल (Lifestyle) में छोटे-छोटे बदलाव करें तो आप आसानी से अपने बढ़े वजन को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन बदलावों के बारे में जिससे आप मनचाही शेप पा सकते हैं-

कार्बोहाइड्रेट और मीठे का कम करें सेवन
आपको बता दें कि की लोग सर्दियों के मौसम में गाजर के हलवे, गोंद के लड्डू जैसी चीजों का सेवन बहुत ज्यादा करने लगते हैं. इसके साथ ज्यादा मात्रा में प्रोसेस्ड फूड का सेवन भी काफी बढ़ जाता है. यह सभी चीजें आपके वजन कम करने के प्रयास पर पानी फेर सकती हैं. आप कोशिश करें कि अगर मीठा खाने का मन है तो गुड़ की चीजों का सेवन करें. इसके साथ ही ओकरा, मशरूम, डेयरी प्रोडक्ट्स, सालमन, अंडे आदि चीजों के सेवन को बढ़ाए.

गुनगुने पानी का करें सेवन
सर्दियों के मौसम में कई लोग पानी का इनटेक बेहद कम कर देते हैं. यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इसे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. कम तरल पदार्थ लेने पर आपकी भूख भी बढ़ सकती है. कोशिश करें कि सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करें. इसके साथ ही यह आपके चाय और कॉफी के सेवन को भी कम करने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे डालकर पिएं. यह वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होता है.

थोड़ी-थोड़ी देर पर खाएं
कोशिश करें की दिन में तीन बार खाना खाने के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ-कुछ खाते रहें. इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप बेकार की चीजें खाने से बचेंगे. खाने में प्रोटीन की मात्रा को भरपूर रखें.

डेली एक्सरसाइज करें
सर्दियों के मौसम में सुबह उठने का मन नहीं करता है. लेकिन, आप डेली सुबह उठकर एक्सरसाइज जरूर करें. वर्कआउट सेशन करने से शरीर का आलस दूर होता है. इसके साथ ही शरीर को घर के अंदर इनडोर एक्टिविटी में भी बिजी रखें. आप घर पर रहकर रस्सी कूदना, सीढ़ी चढ़ना और डांस करना आदि जैसे कार्यों को कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Health Tips: ठंड के मौसम में होने लगा अचानक पेट दर्द, इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत आराम

Ayurveda Tips: ठंड के मौसम में आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, नहीं होगी डैंड्रफ और हेयर फॉल की दिक्कत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments